WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Metro Rail Vacancy: उत्तर प्रदेश मेट्रो में टेक्निकल और नॉन टेक्निकल एग्जीक्यूटिव के विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, ऑनलाइन आवेदन 19 अप्रैल तक

उत्तर प्रदेश मेट्रो के लिए रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने टेक्निकल और नॉन टेक्निकल एग्जीक्यूटिव के 439 रिक्त पदों पर आवेदन करने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार स्नातक पास होने के साथ-साथ 21 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं और नोटिफिकेशन में दी गई सभी योग्यता मानदंडों को पूरा करते हैं, वे 19 अप्रैल 2024 से पहले आधिकारिक वेबसाइट lmrcl.com के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

UP Metro Rail Vacancy 2024: योग्यता एवं पात्रता

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड की इस भर्ती का Online Form भरने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती में टेक्निकल और नॉन टेक्निकल एग्जीक्यूटिव के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास होने चाहिए। कुछ पदों की योग्यताएं अलग-अलग हो सकती है, जिसके लिए एक बार नोटिफिकेशन अवश्य देख ले।

आयु सीमा

जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन कर रहे हैं उनकी उम्र 1 मार्च 2024 के आधार पर 21 से लेकर 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस

यूपी मेट्रो रेल भर्ती में उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट के माध्यम से किया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों का मेडिकल एग्जामिनेशन और डॉक्यूमेंट वेरीफाई होंगे।

इस कंप्यूटर आधारित परीक्षा में उम्मीदवारों से अंग्रेजी भाषा का ज्ञान, सामान्य जागरूकता, तार्किक क्षमता एवं मात्रात्मक योग्यता और ज्ञान विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें आपको 2 घंटे का मिलेगा।

ये भी पढ़ें

UP Metro Rail Vacancy 2024: आवेदन प्रक्रिया

  • उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर ‘कैरियर्स’ → ‘रिक्रूटमेंट 2024’ लिंक पर क्लिक करें।
  • नए पेज पर जाएं और ‘रजिस्टर एज न्यू यूजर‘ ऑप्शन पर क्लिक करें।
UPMRC Recruitment 2024
  • ऑनलाइन आवेदन पेज खुलेगा, जहां आपको व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • वहां पर आवश्यक दस्तावेज़ को स्कैन करें और अपलोड करें।
  • उम्मीदवार अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क ऑनलाइन मोड के माध्यम से जमा करें।
  • अंत में ऑनलाइन फॉर्म जमा करें और प्रिंटआउट सहेजें।

महत्वपूर्ण तिथियां

यूपी मेट्रो एग्जीक्यूटिव भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 मार्च 2024 से 19 अप्रैल 2024 के बीच पूर्ण होगी। सभी ऑनलाइन आवेदन होने के बाद 30 अप्रैल 2024 को कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे और यह परीक्षा 11 मई, 12 मई और 14 मई को आयोजित की जाएगी।

आवेदन शुल्क

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए यदि आप यूआर, ईडब्ल्यूएस या ओबीसी उम्मीदवार हैं, तो आपको ₹1180 + GST, यदि आप एससी/एसटी उम्मीदवार हैं, तो आपको ₹826 + GST के शुल्क का भुगतान करना होगा।

वेतन

जिन उम्मीदवारों का चयन उत्तर प्रदेश मेट्रो मेंटेक्निकल और नॉन टेक्निकल एग्जीक्यूटिव के पोस्ट पर हो जाता है तो उन्हें पदों के अनुसार अलग-अलग वेतन दिया जाएगा।

Conclusion

हमने इस आर्टिकल में UP Metro Rail Vacancy के लिए सभी जरूरी जानकारी जैसे आयु, योग्यता, आवेदन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क आदि को विस्तार पूर्वक बताया है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक है वह ऊपर दी गई प्रक्रिया से लास्ट डेट से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप आज के इस आर्टिकल में दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो इस जानकारी को आगे अपने युवा दोस्तों को शेयर जरूर करें ताकि वह भी इस भर्ती का समय रहते लाभ उठा पाए।

महत्वपूर्ण लिंक्स