WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UPSSSC PET Answer Key 2023: उत्तर प्रदेश प्री- एलिजिबिलिटी टेस्ट शिफ्ट 1 और 2 की आंसर की डाउनलोड करें

UPSSSC PET Answer Key 2023: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा 28 और 29 अक्टूबर 2023 को प्री-एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) का ऑफलाइन रूप से आयोजन करवाया गया था। अभ्यर्थियों द्वारा एग्जाम देने के बाद एग्जाम की आंसर की का इंतजार कर रहे हैं। हमारे द्वारा इस आर्टिकल में सभी पालियों के लिए क्वेश्चन पेपर और उनके आंसर की जानकारी उपलब्ध करवाएंगे और साथ में यहां बहुत से फेमस संस्थाओं से भी प्रश्नों का समाधान लिया गया है।

यूपीएसएसएससी द्वारा प्री-एलिजिबिलिटी टेस्ट का ऑफलाइन आयोजन राज्य के 35 शहरों के विभिन्न परीक्षा केदो पर करवाया गया। परीक्षा सुबह और दोपहर की पाली में संपन्न हुई। इस परीक्षा में लगभग 40 लाख छात्र शामिल हुए थे। सभी परीक्षार्थियों द्वारा एग्जाम देने के बाद वह अपने सभी अटेंप्ट किए गए प्रश्नों का उत्तर चेक करना चाहते हैं जिसके लिए वह उत्तर कुंजी का इंतजार कर रहे हैं। बोर्ड द्वारा फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट की आधिकारिक उत्तर कुंजी जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

UPSSSC PET Unofficial Answer Key 2023

हालांकि बोर्ड द्वारा अभी तक आधिकारिक आंसर की जारी नहीं की गई है लेकिन देश के कई संस्थानों ने उम्मीदवारों के लिए प्रश्न पत्र हल किए हैं और अस्थायी उत्तर कुंजी जारी की हैं। इन संस्थाओं द्वारा SET A, SET B, SET C और SET D सहित सभी सेटों की आंसर की उपलब्ध करवाई गई है। जो छात्र PET-परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे सभी इन संस्थाओं द्वारा जारी की गई आंसर की के माध्यम से अपने अंकों का अनुमान लगा सकते है।

UPSSSC 28 Oct Answer Key PDF

Name of the Institute Shift 1Shift 2
SN Coachingजल्दजल्द
Nirman Academyजल्दजल्द
Leaders Educational Instituteजल्दजल्द
KD Campusजल्दजल्द
Anoop Study Zoneजल्दजल्द

UPSSSC PET Official Answer Key 2023

आयोग द्वारा परीक्षा के बाद अभी तक आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी नहीं की है। संभावना बताई जा रही है कि यह उत्तर कुंजी नवंबर माह के दूसरे सप्ताह में जारी कर दी जाएगी। अभ्यर्थियों के लिए यह आंसर की दो भागों में जारी की जाएगी जिनमें पहले सामान्य बुद्धि और तर्क के लिए और दूसरा संख्यात्मक क्षमता के लिए।

ShiftLink
UP PET Shift 1 Answer Keyजल्द
UP PET Shift 2 Answer Keyजल्द

How to Download UPSSSC PET Official Answer Key ?

सभी अभ्यर्थियों को आधिकारिक उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरण फॉलो करने होंगे:

  1. सबसे पहले आपको आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाना होगा।
  2. इसके बाद ‘विज्ञापन संख्या-01-परीक्षा/2023, प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा-2023 के अंतर्गत दिनांक 28-10-2023 29-10-2023 को सम्पन्न लिखित परीक्षा के मास्टर प्रश्नपत्र देखने तथा मास्टर प्रश्नपत्र के सापेक्ष जारी की गयी उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज करने के लिए यहाँ क्लिक (Click) करें’ पर क्लिक करें।
  3. उसके बाद आपकी आंसर की आपके सामने खुल जाएगी।
  4. सभी आंसर चेक कीजिए और अपने अंकों की गणना करें।

UPSSSC PET Question Paper for Shift 1 and Shift2

 सभी उम्मीदवार SET A, SET B, SET C और SET D के क्वेश्चन पेपर यहां से चेक कर सकते हैं जो नीचे दी गई तालिका में है:

ShiftLink
UP PET Shift 1 Question Paperजल्द
UP PET Shift 2 Question Paperजल्द

UPSSSC PET Answer Key Objection Link 2023

आयोग द्वारा आंसर की जारी करने के बाद जिन में उम्मीदवारों को आंसर की से संबंधित किसी भी प्रश्न में आपत्ति है तो वह आपत्ति के लिंक के माध्यम से अपनी आपत्ति दर्ज करवा सकता है। आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी करने के बाद आपत्ति की लिंक भी एक्टिवेट हो जाएगी। आपको वहां पर दिए गए समय अंतराल के बीच ही अपनी आपत्ति दर्ज करवानी होगी।

UPSSSC PET 2023 Exam: How to Calculate Scores Using Answer Key?

फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट की आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवार अपने अंको की गणना नीचे दी गई फार्मूले के हिसाब से कैलकुलेट कर सकते हैं:

UPSSSC PET qualifying marks (Out of 100) = 1 X Right Answer – 1/4 X (Wrong Answer)

UPSSSC PET Qualifying Marks 2023

 शारीरिक दक्षता परीक्षा में क्वालीफाई करने के मार्क्स श्रेणीवार आंसर की जारी करने के बाद जारी किए जाएंगे। यहां पर पिछले वर्ष के क्वालीफाई मार्क्स की सूची श्रेणीवार दी गई है:

2022General – 62.96
OBC – 62.96 ST –  44.71
EWS –  62.96 SC – 61.8
2023General – जल्द
OBC – जल्द
ST –  जल्द
EWS –  जल्द
SC – जल्द

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं Click Here

UPSSSC PET Result 2023 कब जारी किया जाएगा और कैसे चेक करें?

UPSSSC PET की परीक्षा का परिणाम नवंबर महीने में जारी किया जा सकता है। अभ्यर्थी अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करके चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment