WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan High Court JPA Recruitment 2024 राजस्थान हाई कोर्ट में कनिष्ठ निजी सहायक के 30 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

Rajasthan High Court JPA Recruitment 2024: राजस्थान हाई कोर्ट में कनिष्ठ निजी सहायक के रिक्त पदों पर नोटिफिकेशन जारी हुआ। राजस्थान हाई कोर्ट कनिष्ठ निजी सहायक भर्ती 2024 के लिए जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार यह भर्ती कुल 30 पदों पर करवाई जाएगी। इसके लिए आवेदन 9 फरवरी 2024 से 9 मार्च 2024 के मध्य किए जाएंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आखिरी तारीख तक या उससे पहले राजस्थन हाई कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। इससे आवेदन संबंधित सारी महत्वपूर्ण जानकारियां जिनमें योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क सम्मिलित है, विस्तृत रूप में नीचे दी गई हैं। 

Rajasthan High Court JPA Recruitment 2024 (राजस्थान हाई कोर्ट कनिष्ठ निजी सहायक भर्ती 2024)

राजस्थान उच्च न्यायालय ने कनिष्ठ निजी सहायक के 30 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके लिए 18 से 40 वर्ष के बीच की आयु के उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान हाई कोर्ट कनेक्ट निजी सहायक भर्ती 2024 की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 9 फरवरी 2024 से 9 मार्च 2024 के मध्य पूर्ण होगी।

Rajasthan High Court JPA Notification के अनुसार जूनियर पर्सनल असिस्टेंट के 30 पदों पर भर्ती परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी जिसमें जनरल श्रेणी के 13 पद, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के 03 पद, ओबीसी श्रेणी के 06 पद, एससी श्रेणी के 04 पद, एसटी श्रेणी के 03 पद और एमबीसी श्रेणी के लिए 01 पद रखा गया हैं।

आयु सीमा

राजस्थान हाई कोर्ट कनिष्ठ निजी सहायक भर्ती 2024 में जो भी उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं उनकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। इसके लिए आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर की जाएगी। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में सरकारी नियम अनुसार छूट मिलेगी।

आवेदन शुल्क 

जनरल श्रेणी से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ₹700, ओबीसी/ईडब्ल्यूएस/एमबीसी श्रेणी से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ₹550 और एससी/एसटी श्रेणी से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ₹450 आवेदन शुल्क के रूप में ऑनलाइन जमा करवाने होंगे।

योग्यता

आवेदन करने वाले उम्मीदवार, भारतीय कानून द्वारा स्थापित किए गए किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय से समतुल्य परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और उसे कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना चाहिए। 

चयन प्रक्रिया और एग्जाम पैटर्न

उम्मीदवारों का चयन हिंदी शॉर्ट हैंड और कंप्यूटर टाइपिंग टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। इसके पश्चात्, उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल प्रक्रिया होगी। सिलेक्शन प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त की जा सकती है। राजस्थान हाई कोर्ट कनिष्ठ निजी सहायक भर्ती 2024 का एग्जाम पैटर्न इस प्रकार रहेगा-

  • हिंदी शॉर्ट हैंड टेस्ट के लिए अधिकतम अंक 100 रहेंगे।
    • जिसमें आपको 70 शब्द पर मिनट की स्पीड से 8 मिनट में Dictation of Passage of Hindi Shorthand Test पास करना होगा।
    • 70 मिनट में Transcription and typing of detected passage in Hindi on computer पेपर पास करना होगा।
  • कंप्यूटर टेस्ट (स्पीड और एफिशिएंसी टेस्ट) के अंतर्गत आपको10-10 मिनट के टाइम में दो पेपर होंगे पहला स्पीड टेस्ट और दूसरा एफिशिएंसी टेस्ट जिसमें आपको 50-50 अंक दिए जाएंगे।
    • दोनों टेस्ट में आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए मिनिमम क्वालीफाइंग अंक 20 और अन्य उम्मीदवारों के लिए 22.5 रहेंगे। 

राजस्थान हाई कोर्ट कनिष्ठ निजी सहायक भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें ?

  • सबसे पहले संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  • वहां पर लेटेस्ट न्यूज़ के ऑप्शन में आपको Junior Personal Assistant (Hindi) 2024 का नोटिफिकेशन दिखाई देगा।
  • उसके बाद नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक कर नोटिफिकेशन डाउनलोड करें। 
  • नोटिफिकेशन में दी गई सारी जानकारी ध्यान से पढ़ें।
  • उसके बाद अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करने के बाद आवेदन फार्म खुल जाएगा।
  • आवेदन फार्म को भरकर एवं श्रेणी अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट कर दें।
  • आवेदन के फाइनल सबमिट के बाद उसका प्रिंट आउट ले।

संबंधित महत्वपूर्ण लिंक्स

आधिकारिक वेबसाइट

अप्लाई ऑनलाइन

आधिकारिक नोटिफिकेशन